औरनस्वप्नकेविरुद्ध

प्रतिज्ञा करना

लिटिल लीग® प्लेज को 1954 में लिटिल लीग बेसबॉल, इनकॉर्पोरेटेड के पहले अध्यक्ष पीटर जे। मैकगवर्न द्वारा लिखा गया था, जब यह पता चला कि स्थानीय लिटिल लीग कार्यक्रम खेलों से पहले यूएस प्लेज ऑफ एलेजियंस का पाठ कर रहे थे। मिस्टर मैकगवर्न सभी लीग (केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में ही नहीं) को अमेरिका के संदर्भ के बिना, प्लेज ऑफ एलेजियंस की कुछ भावनाओं को दर्शाते हुए एक प्रतिज्ञा देना चाहते थे, जबकि स्पोर्ट्समैनशिप के तत्वों और उत्कृष्टता की इच्छा को जोड़ते हुए।

फरवरी 1955 में,लिटिल लीगर® पत्रिका ने लिटिल लीग प्लेज की पहली छपाई प्रदर्शित की। लिटिल लीग प्लेज का पाठ 22 फरवरी, 1955 को अमेरिकी राष्ट्रपति ड्वाइट डी. आइजनहावर को भेजा गया था। राष्ट्रपति आइजनहावर (और तब से हर राष्ट्रपति) लिटिल लीग के प्रबल समर्थक थे।

कुछ दिनों बाद श्री मैकगवर्न को पत्र के जवाब में, राष्ट्रपति आइजनहावर ने कहा: "धन्यवाद ... मुझे प्रेरक और बढ़िया प्रतिज्ञा भेजने के लिए, जिसे मैं समझता हूं, अब लिटिल लीग खेलों की शुरुआत में दोहराया जाएगा। लिटिल लीग की योजनाओं और गतिविधियों को सुनकर मुझे हमेशा खुशी होती है।" यह पहली बार प्रकाशित होने के बाद से अपरिवर्तित बनी हुई है।

प्रतिज्ञा करना

मैं भगवान में विश्वास करता हूँ
मुझे अपने देश से प्यार है
और इसके कानूनों का सम्मान करेंगे
मैं निष्पक्ष खेलूंगा
और जीतने का प्रयास करें
लेकिन जीत या हार
मैं हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ करूंगा

आज, स्थानीय लिटिल लीग कार्यक्रम अक्सर सीज़न की शुरुआत में लिटिल लीग प्लेज का पाठ करना चुनते हैं, और कुछ इसे हर गेम से पहले पढ़ते हैं। कुछ स्थानीय लीग उस देश का राष्ट्रगान बजाना या गाना भी चुनते हैं जिसमें खेल खेला जाता है।

लिटिल लीग प्लेज (या तो आंशिक रूप से या पूरी तरह से) का पाठ करना है या नहीं, राष्ट्रीय गान बजाना/गाना, या प्रार्थना कहना, पूरी तरह से स्थानीय लीग के निदेशक मंडल पर निर्भर है। जबकि कई स्थानीय लीग और जिलों में समारोहों में लिटिल लीग प्रतिज्ञा का पाठ शामिल है, लिटिल लीग बेसबॉल या सॉफ्टबॉल से जुड़े किसी भी व्यक्ति द्वारा इसे पढ़ने की आवश्यकता नहीं है, और कभी नहीं की गई है।

लिटिल लीग प्लेज के बाद खेल के प्रतिभागियों और प्रशंसकों द्वारा अच्छी खेल भावना और उचित व्यवहार को बढ़ावा देने वाला संदेश भी सार्वजनिक रूप से पढ़ा जा सकता है। वह कथन है:

"लिटिल लीग इंटरनेशनल और इसके सभी स्थानीय लीग अपने खिलाड़ियों, कोचों, स्वयंसेवकों और दर्शकों द्वारा अच्छी खेल भावना को बढ़ावा देते हैं और उम्मीद करते हैं। हम प्रतिभागियों और अधिकारियों को सकारात्मक तरीके से समर्थन देकर आपके सहयोग का अनुरोध करते हैं। लिटिल लीग इंटरनेशनल टूर्नामेंट कमेटी द्वारा अनुचित समझे जाने वाले दर्शकों, खिलाड़ियों, कोचों या स्वयंसेवकों द्वारा की गई गाली-गलौज, नस्लीय या जातीय टिप्पणियों या अन्य डराने वाली कार्रवाइयों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और इस जिला टूर्नामेंट में भाग लेने वाली टीमों की पात्रता को खतरे में डाल सकता है। "